Property Dispute: ऐसी संपत्ति पैतृक नहीं मानी जाएगी, भाई-बहन के विवाद में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

बहनों का आरोप है कि भाई ने गुपचुप तरीके से 2002 में पिता के जिंदा रहते ही तीनों फ्लैट अपने नाम करा लिए थे।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

MC Panchkula, Digital Desk: बॉम्बे हाई कोर्ट ने हाल ही में भाई-बहन के बीच संपत्ति विवाद के एक मामले में अहम फैसला सुनाया है। अदालत ने फैसला सुनाया कि पिता द्वारा अपने बेटे को उपहार में दिया गया फ्लैट पैतृक संपत्ति नहीं माना जाएगा। यह विवाद एक भाई-बहन के बीच उनके डॉक्टर पिता की मौत के बाद पैदा हुआ. भाई-बहनों में उनके पिता द्वारा छोड़ी गई संपत्ति को लेकर मतभेद थे, जिन्होंने मुंबई में पर्याप्त संपत्ति अर्जित की थी।

Property Dispute: ऐसी संपत्ति  पैतृक नहीं मानी जाएगी, भाई-बहन के विवाद में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

बहनों ने भाई पर लगाए आरोप

बहनों ने आरोप लगाया कि संबंधित फ्लैट उनके माता-पिता द्वारा संयुक्त परिवार के धन और ऋण से खरीदा गया था। उनका दावा था कि संयुक्त परिवार की संपत्ति के तौर पर उन्हें इस संपत्ति में हिस्सा मिलना चाहिए। बहनों का आरोप है कि भाई ने गुपचुप तरीके से 2002 में पिता के जिंदा रहते ही तीनों फ्लैट अपने नाम करा लिए थे। इसके बाद बिना किसी को बताए उन्हें बेच भी दिया।

कोर्ट में भाई की दलील

दूसरी ओर, भाई ने तर्क दिया कि उसे यह फ्लैट उसके पिता से उपहार के रूप में मिला था जब वह जीवित थे। उन्होंने तर्क दिया कि उपहार दिए जाने पर उनकी बहनों ने कभी कोई आपत्ति नहीं जताई थी और इसलिए, संपत्ति पर उनका कोई दावा नहीं है।

हाई कोर्ट की टिप्पणी

अदालत ने तर्क के दोनों पक्षों पर ध्यानपूर्वक विचार किया। इसने पिता के अपने जीवनकाल के दौरान स्व-अर्जित संपत्ति अपने बेटे को उपहार में देने के कानूनी अधिकार को मान्यता दी। हालाँकि, अदालत ने स्पष्ट किया कि ऐसी उपहारित संपत्ति को संयुक्त परिवार या पैतृक संपत्ति के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है।

यह भी देखें खुशखबरी, 2016 से पहले के इन पेंशनधारकों की बढ़ेगी पेंशन, पेंशन में संशोधन का आदेश जारी, बढ़कर इतनी मिलेगी

खुशखबरी, 2016 से पहले के इन पेंशनधारकों की बढ़ेगी पेंशन, पेंशन में संशोधन का आदेश जारी, बढ़कर इतनी मिलेगी

अदालत ने यह भी बताया कि इसमें दो प्रमुख मुद्दे थे। पहला, जब माता-पिता ने एक संपत्ति बेची थी जिससे बहनों सहित सभी भाई-बहनों को लाभ हुआ था, और दूसरा, पारिवारिक समझौते पर पहुंचने का प्रयास किया गया था।

अंततः, उच्च न्यायालय ने भाई के तर्क को स्वीकार कर लिया और उसे अपने पिता द्वारा उपहार में दिया गया फ्लैट अपने पास रखने की अनुमति दे दी। यह फैसला पारिवारिक विवादों से जुड़े मामलों में पैतृक और स्व-अर्जित संपत्ति के बीच कानूनी अंतर को स्पष्ट करता है।

तो, संक्षेप में, बॉम्बे हाई कोर्ट ने अपने जीवनकाल के दौरान अपने बेटे को संपत्ति उपहार में देने के पिता के अधिकार को बरकरार रखा है, और इस मामले में फैसला सुनाया है कि प्रश्न में फ्लैट को पैतृक संपत्ति नहीं माना जाता है। यह निर्णय परिवारों के भीतर संपत्ति विवादों की कानूनी जटिलताओं पर प्रकाश डालता है और संपत्ति अधिकारों के स्पष्ट दस्तावेजीकरण और समझ की आवश्यकता पर जोर देता है।

यह भी देखें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की वारंटी को लेकर आ रहे हैं नए नियम, जाने पूरी जानकारी

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की वारंटी को लेकर आ रहे हैं नए नियम, जाने पूरी जानकारी

Leave a Comment