राशन कार्ड E-KYC: अब प्रदेश से बाहर रहने वाले भी कर सकेंगे आसानी से अपडेट, जानिए कैसे

राशन कार्ड धारकों के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने एक बड़ी सुविधा का ऐलान किया है। अब प्रदेश से बाहर रह रहे लोगों को राशन कार्ड में केवाइसी करवाने के लिए घर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

राशन कार्ड E-KYC: अब प्रदेश से बाहर रहने वाले भी कर सकेंगे आसानी से अपडेट, जानिए कैसे
Big facility for ration card holders

राशन कार्ड E-KYC: राशन कार्ड धारकों के लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने एक बड़ी सुविधा का ऐलान किया है। अब प्रदेश से बाहर रह रहे लोगों को राशन कार्ड में केवाइसी करवाने के लिए घर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह सुविधा अब वहीं पर ही मिल जाएगी जहां वे रह रहे हैं। इस संबंध में एक पत्र जारी किया गया है।

ई-केवाइसी करवाना अनिवार्य है

राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक सदस्य का आधार नंबर के साथ केवाइसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। अगर किसी सदस्य का ई-केवाइसी नहीं होगा, तो उन्हें भविष्य में खाद्यान्न नहीं मिलेगा। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने यह सुनिश्चित किया है कि राज्य से बाहर रह रहे लोगों के लिए यह प्रक्रिया सरल हो।

राज्य में कहीं भी करवा सकते हैं ई-केवाइसी

अब राज्य के सभी राशन कार्डधारी राज्य के किसी भी जन वितरण प्रणाली (PDS) दुकान पर जाकर ई-पॉश मशीन के माध्यम से मुफ्त में ई-केवाइसी आधार सीडिंग करवा सकते हैं। यह सुविधा राज्य भर में उपलब्ध है और इसका उपयोग करके लोग आसानी से अपना ई-केवाइसी पूरा कर सकते हैं।

राज्य के बाहर रहने वालों के लिए भी सुविधा

जो लोग आजीविका के लिए राज्य के बाहर किसी दूसरे राज्य में रह रहे हैं, वे वहां के जन वितरण प्रणाली विक्रेता के यहां जाकर अपना ई-केवाइसी आधार सीडिंग करवा सकते हैं। इससे उन्हें बार-बार अपने गृह राज्य आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी देखें Agniveer Yojana: अब अग्निवीरों को किया जाएगा परमानेंट, जाने क्या है खबर

Agniveer Yojana: अब अग्निवीरों को किया जाएगा परमानेंट, जाने क्या है खबर

किन राज्यों में यह सुविधा नहीं है

हालांकि, यह सुविधा कुछ राज्यों में उपलब्ध नहीं है। गुजरात, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, ओडिशा, पुडुचेरी, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, और पश्चिम बंगाल में यह सुविधा फिलहाल नहीं है।

यदि आप राज्य के बाहर रह रहे हैं और इन राज्यों में नहीं रहते, तो अपने नजदीकी जन वितरण प्रणाली विक्रेता से संपर्क करें और अपनी ई-केवाइसी आधार सीडिंग करवा लें। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप आसानी से अपने राशन का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी देखें पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करके मिलेगा 50% तक लोन, जानिए कैसे करें अप्लाई

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करके मिलेगा 50% तक लोन, जानिए कैसे करें अप्लाई

Leave a Comment