गर्मी का मौसम है, जानिए कब है आपके एयर कंडीशनर को बदलने का सही समय?

एयर कंडीशनर बदलने का सही समय जानना महत्वपूर्ण है। एसी की औसत आयु 10-15 साल होती है, इसके बाद यह अधिक बिजली खपत करता है और कूलिंग कम करता है। जानिए किन संकेतों पर आपको अपना एसी बदलना चाहिए और इससे जुड़े फायदे।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

गर्मी का मौसम है, जानिए कब है आपके एयर कंडीशनर को बदलने का सही समय?
Right time to replace air conditioner

एयर कंडीशनर हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। गर्मी के मौसम में यह हमें ठंडक और सुकून देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एयर कंडीशनर की भी एक उम्र होती है? जी हाँ, हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की तरह एयर कंडीशनर भी खराब हो जाते हैं और उन्हें बदलने की आवश्यकता होती है। एक बार एयर कंडीशनर खरीदने के बाद यह सालों-साल तक हमारे साथ रहता है। इसलिए, इसे खरीदते समय और बदलते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।

1. एसी की आयु कब तक होती है?

यदि आपका एयर कंडीशनर पुराना हो गया है और उससे कम ठंडी हवा आ रही है तो ऐसी स्थिति में एयर कंडीशनर बदलने की जरूरत होती है. एक एयर कंडीशनर की औसत आयु 10 से 15 साल होती है। 10 साल से अधिक पुराने एयर कंडीशनर कम कुशलता से काम करते हैं, जिसके कारण बिजली का बिल बढ़ जाता है और ठंडक कम मिलती है।

एयर कंडीशनर आयु (साल)स्थिति
0-5बेहतरीन स्थिति
6-10संतोषजनक स्थिति
11-15बदलने का समय

2. एसी में बार-बार खराबी

अगर आपका एयर कंडीशनर बार-बार खराब हो रहा है और लगातार मरम्मत की मांग कर रहा है, तो यह इस बात का संकेत है कि अब इसे बदल देना चाहिए।

3. नमी और रिसाव की समस्या

अगर आपके एयर कंडीशनर में अधिक रिसाव हो रहा है तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है, बल्कि यह आग लगने का कारण भी बन सकता है।

यह भी देखें Charging Mistakes: फोन चार्ज करते समय इन गलतियों से बचें, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Charging Mistakes: फोन चार्ज करते समय इन गलतियों से बचें, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

4. जलवायु के प्रभाव

गर्म और उमस भरी जलवायु में रहने वाले लोगों को अपने एयर कंडीशनर को जल्दी जल्दी बदलने की जरूरत पड़ सकती है क्योंकि ऐसी जलवायु यूनिट पर अधिक दबाव डालती हैं।

5. अजीब आवाज और बदबू

अगर आपके एयर कंडीशनर से जलने जैसी बदबू या अजीब आवाजें आ रही हैं, तो यह खतरे का संकेत है। यह बिजली के तारों में जलन या अन्य तकनीकी खराबी का संकेत हो सकता है। ऐसे में, तुरंत एयर कंडीशनर को बंद कर दें और किसी योग्य तकनीशियन से संपर्क करें।

6. बढ़ता बिजली का बिल

अगर आपके बिजली के बिल में अचानक वृद्धि हुई है, तो इसका कारण आपका पुराना एयर कंडीशनर भी हो सकता है। पुराने एयर कंडीशनर अधिक बिजली खर्च करते हैं, जिससे आपके बिल बढ़ सकते हैं, ऐसे में, नए एनर्जी-कुशल एयर कंडीशनर में अपग्रेड करने से आप पैसे बचा सकते हैं।

एयर कंडीशनर की देखभाल और रखरखाव

  • अपने एयर कंडीशनर की नियमित सर्विसिंग कराएं।
  • फिल्टर को हर महीने साफ करें ताकि धूल और गंदगी से बचा जा सके।
  • समय-समय पर लीकेज की जांच करें और तुरंत मरम्मत कराएं।

यह भी देखें 5000 रुपये की यह छोटी सी मशीन AC से कम नहीं, उमस और चिपचिपाहट करेगी दूर

5000 रुपये की यह छोटी सी मशीन AC से कम नहीं, उमस और चिपचिपाहट करेगी दूर

Leave a Comment