बिना OTP के कैसे उड़ा रहे हैं साइबर ठग आपके बैंक खाते से पैसे?

भारत में साइबर क्राइम के मामले बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी नये-नये तरीके अपना रहे हैं, जैसे बैंक से फॉरवर्ड किये हुए मैसेज के जरिये बिना OTP के पैसे चोरी करना। सतर्क रहें और सुरक्षित रहें।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

बिना OTP के कैसे उड़ा रहे हैं साइबर ठग आपके बैंक खाते से पैसे?
New methods of fraud

भारत में साइबर अपराध का खतरा लगातार बढ़ रहा है। साइबर अपराधी नए-नए तरीकों से लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं। इनमें से एक नया तरीका है OTP के बिना बैंक खाते से पैसे चोरी करना। आपको एक मैसेज मिलता है जो बैंक से भेजा हुआ लगता है। जैसे ही आप संदेश में दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, आपके खाते से पैसे चोरी हो जाते हैं। बिना OTP के भी! यह नया तरीका बहुत खतरनाक है और आपके बैंक खाते को खाली कर सकता है।

धोखाधड़ी के नए तरीके

सावधान! साइबर ठग अब पहले से कहीं ज्यादा शातिर हो गए हैं। वे न केवल OTP का इस्तेमाल करके, बल्कि बैंक बनकर भी लोगों को ठग रहे हैं। नए तरीकों में, आपको एक मैसेज भेजा जाता है जो आपके बैंक का प्रतीत होता है। जैसे ही आप संदेश में दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं, आपके खाते से पैसे गायब हो जाते हैं, और आपको OTP भी नहीं मिलता।

यह तकनीक अत्यंत खतरनाक है और इसका इस्तेमाल करके बेंगलुरु के ग्रामीण जिले में 40 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी हो चुकी है।

RAT और APK का इस्तेमाल

साइबर अपराधी Remote Access Trojan (RAT) और Android Application Package (APK) जैसे एडवांस्ड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं। ये सॉफ्टवेयर साइबर अपराधियों को किसी व्यक्ति की जानकारी के बिना उसके डिवाइस को दूर से कंट्रोल करने की अनुमति देते हैं। इसका मतलब है कि आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर आपका नियंत्रण खत्म हो जाता है और अपराधी आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं।

बड़े बैंकों के नाम पर फर्जी ऐप बनाकर ठगी कर रहे हैं साइबर अपराधी

साइबर अपराधी राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों के लोगो का इस्तेमाल करके फर्जी ऐप बनाते हैं। फिर वे इन फर्जी ऐप्स को व्हॉट्सऐप या टेक्स्ट मैसेज के जरिये लोगों को भेजते हैं। जब कोई व्यक्ति इन ऐप्स को इंस्टॉल कर लेता है, तो साइबर अपराधी आसानी से उसके बैंक खाते से पैसे चुरा सकते हैं।

यह तरीका बहुत खतरनाक है क्योंकि जब कोई व्यक्ति इन फर्जी ऐप्स को इंस्टॉल करता है, तो वह अपनी बैंक खाते की जानकारी इन ऐप्स में डाल देता है। इसके बाद साइबर अपराधी इस जानकारी का इस्तेमाल करके उसके खाते से पैसे निकाल लेते हैं।

यह भी देखें 5000 रुपये की यह छोटी सी मशीन AC से कम नहीं, उमस और चिपचिपाहट करेगी दूर

5000 रुपये की यह छोटी सी मशीन AC से कम नहीं, उमस और चिपचिपाहट करेगी दूर

‘फिशिंग’ का नया रूप कर सकता है आपको बर्बाद

आप सोचते हैं कि OTP से आपके बैंक खाते को कोई छू नहीं सकता? लेकिन सावधान! साइबर अपराधी ‘फिशिंग’ का इस्तेमाल कर OTP के बिना भी आपके खाते से पैसे चुरा सकते हैं।

यह फिशिंग का एक नया और बेहद खतरनाक रूप है। इसमें आपको एक मैसेज मिलता है जो बैंक से भेजा हुआ लगता है। संदेश में एक लिंक भी होता है। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, आपके फोन में एक मैलवेयर इंस्टॉल हो जाता है। यह मैलवेयर आपके बैंक खाते की जानकारी चुरा लेता है और बिना OTP के ही आपके खाते से पैसे निकाल लेता है।

यह तरीका बहुत खतरनाक है क्योंकि आपको OTP नहीं मिलता है और आपको पता भी नहीं चलता कि आपके खाते से पैसे निकल गए हैं। इस तकनीक का इस्तेमाल करके पहले बड़ी कंपनियों से भारी मात्रा में पैसे चुराए जाते थे। लेकिन अब आम लोगों को भी इसका शिकार बनाया जा रहा है।

इसलिए सावधान रहिए!

किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें, भले ही वह बैंक से भेजा हुआ लग रहा हो। अपने बैंक खाते की जानकारी किसी के साथ भी शेयर न करें। अपने फोन में एंटी-वायरस और एंटी-मालवेयर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें। अपने बैंक खाते के लेनदेन पर नजर रखें और किसी भी संदिग्ध गतिविधि के बारे में तुरंत अपने बैंक को सूचित करें।

यह भी देखें सावधान! इन 35 स्मार्टफोन्स में जल्द बंद हो जाएगा WhatsApp, पूरी लिस्ट यहां देखें

सावधान! इन 35 स्मार्टफोन्स में जल्द बंद हो जाएगा WhatsApp, पूरी लिस्ट यहां देखें

Leave a Comment