Nvidia के शेयर ने लगाई लंबी छलांग, पूरे भारत की कमाई एक तरफ और इस कंपनी की कमाई एक तरफ

Nvidia ने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी का खिताब हासिल किया। इसके शेयर मूल्य में 3% से अधिक की बढ़ोतरी हुई, जिससे इसका बाजार मूल्य $3.335 ट्रिलियन हो गया। यह उछाल AI तकनीक के प्रति आशावाद और निवेशकों की बड़ी मांग के कारण हुआ।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

Nvidia के शेयर ने लगाई लंबी छलांग, पूरे भारत की कमाई एक तरफ और इस कंपनी की कमाई एक तरफ

Nvidia के शेयर की कीमत में मंगलवार को 3% से अधिक का उछाल आया, जिससे यह कंपनी दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई। इसने प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया। Nvidia के शेयर 3.5% बढ़कर $135.58 पर पहुंच गए, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण $110 बिलियन से अधिक बढ़कर $3.335 ट्रिलियन हो गया। यह उपलब्धि Apple को पछाड़ने के कुछ ही दिनों बाद हासिल हुई।

Nvidia का तेजी से बढ़ता बाजार मूल्य

Nvidia का बाजार मूल्य फरवरी में $1 ट्रिलियन से $2 ट्रिलियन तक पहुंचा और केवल तीन महीनों में $3 ट्रिलियन का आंकड़ा छू लिया। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट के शेयर की कीमत 0.45% गिरकर $3.317 ट्रिलियन हो गई। Apple के शेयर की कीमत में भी 1% से अधिक की गिरावट आई, जिससे इसका मूल्य $3.286 ट्रिलियन रह गया।

कंपनीशेयर मूल्यबाजार मूल्य (ट्रिलियन डॉलर)
Nvidia$135.58$3.335
Microsoft-0.45%$3.317
Apple-1%$3.286

Nvidia की अपार सफलता का रहस्य

Nvidia के शेयर की कीमत इस साल अब तक लगभग तीन गुना हो गई है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में लगभग 19% की वृद्धि हुई है। पिछले हफ्ते, Nvidia ने अपने स्टॉक को 10-फॉर-1 के अनुपात में विभाजित किया, जिससे इसके उच्च मूल्य वाले स्टॉक का व्यक्तिगत निवेशकों के लिए आकर्षण बढ़ गया।

Nvidia के शेयरों में तेजी और इसके Market value में Amazing Growth का कारण उभरती हुई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक के प्रति आशावाद है। इसके AI प्रोसेसर की भारी मांग और प्रतिस्पर्धी कंपनियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन ने इसे निवेशकों की पहली पसंद बना दिया है।

यह भी देखें Electricity Smart Meter update: अब हर महीने बिजली बिल भरने की ज़रूरत नहीं

Electricity Smart Meter update: अब हर महीने बिजली बिल भरने की ज़रूरत नहीं

बाजार पर असर

Nvidia के शेयर मूल्य में वृद्धि ने S&P 500 और Nasdaq को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। यह कंपनी वॉल स्ट्रीट पर सबसे अधिक ट्रेड होने वाली कंपनी बन गई है, जहां दैनिक कारोबार हाल ही में औसतन $50 बिलियन तक पहुंच गया है। इसकी तुलना में Apple, Microsoft, और Tesla का दैनिक कारोबार लगभग $10 बिलियन है। LSEG डेटा के अनुसार, S&P 500 कंपनियों के कुल कारोबार का लगभग 16% हिस्सा अब Nvidia के पास है।

भविष्य की संभावनाएं

AI के विकास में वृद्धि के साथ Nvidia को सबसे बड़ा विजेता माना जा रहा है। इसकी AI प्रोसेसर की श्रेष्ठता और मांग ने इसे दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बना दिया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले समय में Nvidia कैसे अपनी इस सफलता को और आगे बढ़ाता है।

यह भी देखें Government Yojana: बिजली बिल की चिंता छोड़िए! सरकार दे रही है 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त

Government Yojana: बिजली बिल की चिंता छोड़िए! सरकार दे रही है 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त

Leave a Comment