छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, जानिए PPF, सुकन्या समृद्धि समेत सभी योजनाओं के नए रेट

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं! PPF पर 7.1%, सुकन्या समृद्धि पर 8.2% और अन्य योजनाओं की ताज़ा जानकारी पाएं. जानिए सरकार के इस फैसले का आप पर क्या असर होगा और विशेषज्ञों की क्या राय है।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, जानिए PPF, सुकन्या समृद्धि समेत सभी योजनाओं के नए रेट
Big update on small savings schemes

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक लागू होने वाली दूसरी तिमाही (Q2) के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब है कि PPF, सुकन्या समृद्धि योजना, राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और डाकघर बचत जमा योजना सहित सभी लोकप्रिय छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें पिछली तिमाही के समान ही रहेंगी।

वित्त मंत्रालय ने घोषणा की

वित्त मंत्रालय ने एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी करते हुए जानकारी दी है कि वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही (1 जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक) के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें पहली तिमाही (1 मार्च से 30 जून 2024 तक) के लिए निर्धारित दरों के समान ही रहेंगी।

विभिन्न योजनाएं और उनकी ब्याज दरें

इस निर्णय के अनुसार, सुकन्या समृद्धि योजना में जमा पर 8.2% की ब्याज दर और तीन साल के निवेशों पर 7.1% ब्याज दर बरकरार रहेगी। पीपीएफ और डाकघर बचत योजना में ब्याज दरें 7.1% और 4% पर बनी रहेंगी। किसान विकास पत्र पर 7.5% की ब्याज दर और राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) पर 7.7% की ब्याज दर लागू होगी। डाकघर मासिक आय योजना भी 7.4% ब्याज दर पर जारी रहेगी।

वित्त मंत्रालय ने अपने निर्णय में देशवासियों के लिए स्थिरता और निवेश के लिए सुविधा बनाए रखने का प्रयास किया है। इस समय, बचत योजनाएँ न केवल लाभकारी होती हैं, बल्कि ये संरक्षण भी प्रदान करती हैं जो भविष्य की योजनाओं के लिए आवश्यक होता है।

यह भी देखें हाई कोर्ट ने कहा अविवाहित बेटियों को देना होगा गुजारा भत्ता, उम्र के आधार पर नहीं छीन सकते हक

अविवाहित बेटियों को भी मिलेगा गुजारा भत्ता, जानिए हाई कोर्ट का फैसला

एक्सपर्ट की राय

विभवंगल अनुकुलकारा प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और प्रबंध निदेशक सिद्धार्थ मौर्य ने इस मुद्दे पर अपनी राय दी, “ये निर्णय सरकारी राजनीतिक मुद्दे हो सकते हैं, लेकिन ये छोटे बचतकर्ताओं के लिए एक स्थिरता की वर्तमान दर्शाते हैं। ये बदलाव न केवल उनके लिए बल्कि वित्तीय विकास के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।”

यह भी देखें 7th Pay Commission: 18 महीने के DA एरियर का इंतजार खत्म, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

7th Pay Commission: 18 महीने के DA एरियर का इंतजार खत्म, केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

Leave a Comment