1 जुलाई से होने वाले ये 5 बड़े बदलाव, सीधा जेब पर होगा असर

जुलाई 2024 से कई महत्वपूर्ण नियम और अपडेट लागू हो रहे हैं जो आपकी जिंदगी और जेब पर असर डालेंगे। इनमें PNB खातों का बंद होना, सिम कार्ड पोर्टेबिलिटी के नए नियम, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव, और LPG सिलेंडर की कीमतों में संशोधन शामिल हैं।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

1 जुलाई से होने वाले ये 5 बड़े बदलाव, सीधा जेब पर होगा असर
5 big changes going to happen from July 1

हर महीने की शुरुआत में कुछ न कुछ नियम और बदलाव होते हैं जो आम आदमी के जीवन को प्रभावित करते हैं। जुलाई भी बदलावों का महीना होने वाला है। 1 जुलाई से देश में कई बड़े बदलाव लागू होने जा रहे हैं जो आपके जेब पर सीधा असर डालेंगे। तो आइए जानते है जुलाई महीने में कौन -कौन से 5 बड़े बदलाव होने वाले हैं.

Punjab National Bank खातों में बदलाव

अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। PNB 1 जुलाई 2024 से उन खातों को बंद करने वाला है जिनमें पिछले तीन सालों से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और जिनका बैलेंस शून्य है। ऐसे खाताधारकों को 30 जून 2024 तक अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर केवाईसी (KYC) प्रक्रिया पूरी करनी होगी, अन्यथा उनके खाते बंद हो जाएंगे। यह कदम खातों की सुरक्षा और सही प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

Sim कार्ड पोर्टेबिलिटी के नियमों में बदलाव

TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने सिम कार्ड की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियमों में बदलाव किया है। नए नियम के अनुसार, अगर आपका सिम कार्ड चोरी हो जाता है या डैमेज हो जाता है, तो आपको नया सिम कार्ड मिलने में 7 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। पहले यह प्रक्रिया तुरंत पूरी हो जाती थी, लेकिन अब सुरक्षा कारणों से इसे बढ़ा दिया गया है।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के नियमों में बदलाव

अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के तरीके में बड़ा बदलाव आने वाला है। RBI के नए नियमों के अनुसार, सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से किए जाएंगे। हालांकि, कुछ बैंक अभी तक इस सिस्टम को लागू नहीं कर पाए हैं, जिससे इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड धारकों को पेमेंट करने में समस्या आ सकती है।

ATF और CNG-PNG के दामों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हवाई ईंधन (Air Turbine Fuel – ATF) और CNG-PNG के दामों को अपडेट करती हैं। इस बार भी 1 जुलाई 2024 को इनकी नई कीमतें जारी की जाएंगी। इन दामों में परिवर्तन का असर हवाई यात्रा और परिवहन के खर्चों पर पड़ेगा।

यह भी देखें अमेरिका की 3 बड़ी गलतियों जिसे आज तक भुगत रही है पूरी दुनिया

अमेरिका की 3 बड़ी गलतियों जिसे आज तक भुगत रही है पूरी दुनिया

LPG सिलेंडर की कीमतों में संशोधन

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां 1 जुलाई 2024 को LPG सिलेंडर की कीमतों में भी संशोधन करने वाली हैं। 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में तो कई बार बदलाव हुआ है, लेकिन घरेलू 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमतें भी इस बार प्रभावित हो सकती हैं।

इन सभी महत्वपूर्ण बदलावों को ध्यान में रखते हुए आपको अपनी योजना और बजट में बदलाव करने की जरूरत हो सकती है। नीचे दिए गए चार्ट में इन बदलावों का सारांश दिया गया है:

परिवर्तनविवरणप्रभाव
PNB खातों में बदलावजीरो बैलेंस और 3 साल से निष्क्रिय खातों को बंद किया जाएगा।खाताधारकों को केवाईसी अपडेट करने की जरूरत।
सिम कार्ड पोर्टेबिलिटीचोरी या डैमेज सिम कार्ड के लिए 7 दिन का इंतजार।सिम रिप्लेसमेंट में देरी।
क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंटBBPS के जरिए सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट।कुछ बैंकों के ग्राहकों को समस्या।
ATF और CNG-PNG दरेंनई दरें 1 जुलाई से लागू।हवाई यात्रा और परिवहन की लागत में परिवर्तन।
LPG सिलेंडर कीमतेंघरेलू और कॉमर्शियल दोनों सिलेंडरों की कीमतों में संशोधन।घरेलू और व्यापारिक गैस खर्च में वृद्धि।

इन सभी बदलावों के बारे में जानकारी रखना और समय पर आवश्यक कदम उठाना आपकी जिंदगी को आसान बना सकता है। ये बदलाव न सिर्फ आपके दैनिक जीवन पर असर डालेंगे बल्कि आपके बजट और खर्चों पर भी प्रभाव डालेंगे.

यह भी देखें पीएम खाते में कब तक आएगा ब्याज का पैसा ? EPFO ने दी नई जानकारी

पीएम खाते में कब तक आएगा ब्याज का पैसा ? EPFO ने दी नई जानकारी

Leave a Comment