Life Certificate: धोखाधड़ी से बचें, इन आसान तरीकों से जमा करें जीवन प्रमाण पत्र, और पाएं 2 शानदार तोहफे

केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों की सुविधा और सुरक्षा के लिए Life Certificate को अपडेट करने के नए निर्देश जारी किए हैं। इसमें घर पर Life Certificate भरने की सुविधा और फेस-ऑथेंटिकेशन तकनीक शामिल हैं, जो पेंशनधारकों को सुरक्षित और सहज तरीके से उनकी पेंशन सुनिश्चित करते हैं।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

Life Certificate: धोखाधड़ी से बचें, इन आसान तरीकों से जमा करें जीवन प्रमाण पत्र, और पाएं 2 शानदार तोहफे
Life Certificate

केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों के लिए Life Certificate भरने के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण सर्कुलर जारी किया है। पेंशनधारकों को हर साल अपने जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करना आवश्यक होता है, जिससे उन्हें नियमित पेंशन मिलती रहे। 80 साल या उससे ऊपर के पेंशनभोगियों के लिए यह सुविधा 1 अक्तूबर से और 80 साल से कम उम्र वालों के लिए 1 नवंबर से उपलब्ध होती है।

साइबर ठगी से सावधान

आजकल साइबर ठग पेंशनधारकों को फोन करके, खुद को पेंशन विभाग का प्रतिनिधि बताकर, Life Certificate को ऑनलाइन अपडेट करने का दावा करते हैं। वे पीपीओ नंबर, आधार कार्ड नंबर जैसी जानकारी माँगकर, फिर OTP साझा करने के लिए कहते हैं जिससे वे पेंशनधारक के खाते तक पहुँच सकते हैं और धन का दुरुपयोग कर सकते हैं।

घर पर Life Certificate भरने की सुविधा

केंद्र सरकार ने उन पेंशनधारकों के लिए जो बीमार हैं या बैंक तक जा नहीं सकते, उनके लिए घर पर ही Life Certificate भरने की सुविधा शुरू की है। बैंक के कर्मचारी खुद पेंशनधारक के घर जाकर इस प्रमाणपत्र को भरेंगे, जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

नई फेस-ऑथेंटिकेशन तकनीक से Life Certificate जमा करें

UIDAI के सहयोग से, केंद्र सरकार ने फेस-ऑथेंटिकेशन तकनीक आधारित एक प्रणाली विकसित की है। इससे पेंशनधारक किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन से अपना Life Certificate जमा कर सकते हैं। इस प्रणाली का उपयोग करना बहुत ही आसान है और इससे पेंशनभोगी की सुरक्षा और सुविधा दोनों ही सुनिश्चित होती है।

यह भी देखें प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0: एक करोड़ गरीब परिवारों के लिए नए घरों का सपना होगा पूरा

प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0: एक करोड़ गरीब परिवारों के लिए नए घरों का सपना होगा पूरा

आपका Life Certificate क्यों जरूरी है?

Life Certificate पेंशनभोगियों के लिए एक जरूरी दस्तावेज है जो यह साबित करता है कि वे जीवित हैं और इसी के आधार पर उन्हें पेंशन प्राप्त होती रहती है। इसलिए इसे सही समय पर और सही तरीके से जमा करना बहुत महत्वपूर्ण है। आज ही अपने Life Certificate को अपडेट करें और सुरक्षित रहें!

पेंशनधारकों को अपने Life Certificate को समय पर और सुरक्षित तरीके से अपडेट करने की आवश्यकता होती है। केंद्र सरकार ने इस प्रक्रिया को सुरक्षित और सरल बनाने के लिए नए निर्देश जारी किए हैं, जिसमें घर पर Life Certificate भरने की सुविधा और फेस-ऑथेंटिकेशन तकनीक का उपयोग शामिल है।

यह भी देखें 8th Pay Commission: खुशखबरी! DA के साथ कर्मचारियों को मिल सकता है ये बड़ा तोहफा, जानिए पूरी डिटेल

8th Pay Commission: खुशखबरी! DA के साथ कर्मचारियों को मिल सकता है ये बड़ा तोहफा, जानिए पूरी डिटेल

Leave a Comment