EPFO ला रहा है बड़ा बदलाव, अब Claims Settlement होगा ऑटोमेटिक

EPFO ने ऑटोमेटिक फंड ट्रांसफर और क्लेम सेटलमेंट सुविधाओं को शुरू कर दिया है, जो कि 1 अप्रैल से लागू हो चुकी हैं। यह सुविधा नौकरी बदलने पर आपके PF खाते को आसानी से और बिना किसी परेशानी के ट्रांसफर करने में मदद करेगी।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

EPFO ला रहा है बड़ा बदलाव, अब Claims Settlement होगा ऑटोमेटिक
Automatic Fund Transfer Process

अगर आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं और अपने EPF खाते में निवेश करते हैं, तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब जब आप नौकरी बदलेंगे, तो आपको अपना PF खाता ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि EPFO ने ऑटोमेटिक फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरू कर दी है। यह सुविधा 1 अप्रैल से शुरु हो चुकी है, जिससे आपका पैसा आसानी से और बिना किसी परेशानी के नए खाते में चला जाएगा।

कैसे काम करेगी ऑटोमेटिक फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया

पहले नौकरी बदलने पर UAN नंबर के बिना PF ट्रांसफर करना संभव नहीं था, और इसके लिए अनुरोध करना पड़ता था। लेकिन अब, बिना किसी परेशानी के आप खुद अपना PF खाता ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने UAN और बैंक खाते को आधार के साथ जोड़ना होगा, जिससे जानकारी स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगी।

UAN के फायदे

UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) विभिन्न नियोक्ताओं के तहत आपके सभी EPF खातों को एक ही प्लेटफॉर्म पर जोड़ता है। इसका उपयोग करके आप EPF पोर्टल पर ऑनलाइन PF विवरण देख सकते हैं, क्लेम दाखिल कर सकते हैं, नॉमिनेशन अपडेट कर सकते हैं, और बहुत कुछ। ये सब कर्मचारियों के लिए आसानी प्रदान करता है और समय की बचत करता है।

यह भी देखें केंद्र सरकार का पेंशनधारकों और CGHS लाभार्थियों के लिए खास तोहफा

केंद्र सरकार का पेंशनधारकों और CGHS लाभार्थियों के लिए खास तोहफा

नई ऑटोमेटिक Claims Settlement कैसे काम करेगी

इस नई प्रणाली के अंतर्गत, कर्मचारी घर बैठे EPFO वेबसाइट या UMANG ऐप की सहायता से ऑनलाइन क्लेम दाखिल कर सकते हैं। यदि सभी जानकारी सही पाई जाती है, तो तीन दिनों के भीतर क्लेम स्वीकृत कर दिया जाएगा और राशि खाते में जमा कर दी जाएगी। यह सुविधा EPFO के 6 करोड़ से अधिक सदस्यों के लिए फायदेमंद होगी और उन्हें उनका क्लेम जल्दी और आसानी से प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

इस बदलाव से कर्मचारियों को नौकरी बदलने पर बिना किसी चिंता के अपने पैसे को सुरक्षित रूप से मैनेज करने में मदद मिलेगी। अब, आप आसानी से और बिना किसी जटिलता के अपने पैसे का प्रबंधन कर सकते हैं।

यह भी देखें कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की बल्ले-बल्ले! जुलाई 2024 में 3% बढ़ सकता है महंगाई भत्ता, जानिए पूरी डिटेल

कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की बल्ले-बल्ले! जुलाई 2024 में 3% बढ़ सकता है महंगाई भत्ता, जानिए पूरी डिटेल

Leave a Comment