1 जुलाई से खुशखबरी! DOPPW ने पेंशनभोगियों के लिए शुरू किया विशेष अभियान

नई दिल्ली में 1 जुलाई, 2024 से पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के निवारण के लिए एक महीने का विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान में 46 मंत्रालय और विभाग भाग ले रहे हैं और इसका उद्देश्य लंबित शिकायतों का समाधान करना है।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

1 जुलाई से खुशखबरी! DOPPW ने पेंशनभोगियों के लिए शुरू किया विशेष अभियान
DOPPW starts special campaign for pensioners

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने 1 जुलाई, 2024 को नई दिल्ली में पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के प्रभावी निवारण के लिए विशेष अभियान का शुभारंभ किया। यह अभियान पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) द्वारा अपनी 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत आयोजित किया जा रहा है, जो 1 जुलाई 2024 से 31 जुलाई 2024 तक चलेगा।

अभियान का उद्देश्य

इस विशेष अभियान में 46 मंत्रालय और विभाग भाग ले रहे हैं। इसका मुख्य उद्देश्य लंबित पारिवारिक पेंशन शिकायतों का समाधान करना है।

46 मंत्रालय और विभाग ले रहे हैं भाग

  • पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW)
  • 46 मंत्रालय और विभाग
  • पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभागों के सचिव
  • पूर्व सैनिक कल्याण
  • डीजी बीएसएफ
  • लेखा महानियंत्रक
  • उप प्रबंध निदेशक, भारतीय स्टेट बैंक
  • 46 मंत्रालयों/विभागों के नोडल लोक शिकायत अधिकारी
  • सभी पेंशन वितरण बैंकों के प्रतिनिधि
  • पेंशनभोगी कल्याण संघों के प्रतिनिधि

पोर्टल पर 90,000 से अधिक शिकायतें दर्ज

केंद्रीकृत पेंशन शिकायत और निवारण प्रणाली (CPENGRAMS) पेंशनधारकों के लिए बड़ी राहत बनकर उभरी है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रति वर्ष लगभग 90,000 शिकायतें दर्ज की जा रही हैं।

पेंशनधारक सीधे https://pensionersportal.gov.in/ पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा, वे ई-मेल, डाक या टोल-फ्री नंबर 1800-11-1960 के माध्यम से भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह प्रणाली पेंशन से संबंधित विभिन्न मुद्दों, जैसे पेंशन भुगतान में देरी, पेंशन की गलत गणना, परिवार पेंशन प्राप्त करने में कठिनाई आदि से जुड़ी शिकायतों का समाधान प्रदान करती है।

महत्वपूर्ण शिकायतों का समाधान सबसे पहले

केंद्र सरकार ने 1 जुलाई 2024 से पारिवारिक पेंशनभोगियों की शिकायतों के निवारण के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने का फैसला किया है। यह अभियान 15 जून 2024 तक CPENGRAMS पोर्टल पर दर्ज सभी शिकायतों का समाधान करेगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुल दर्ज शिकायतों में से 20-25% पारिवारिक पेंशनभोगियों से संबंधित हैं, और इनमें से अधिकांश शिकायतें महिला पेंशनभोगियों द्वारा दर्ज की गई हैं।

यह भी देखें 1 जुलाई से होने वाले ये 5 बड़े बदलाव, सीधा जेब पर होगा असर

1 जुलाई से होने वाले ये 5 बड़े बदलाव, सीधा जेब पर होगा असर

इस अभियान के तहत, पुराने और महत्वपूर्ण शिकायतों को प्राथमिकता दी जाएगी। विभाग का लक्ष्य इन पेंशनभोगियों को जल्द से जल्द राहत प्रदान करना है।

पारिवारिक पेंशन शिकायतों के निवारण के लिए अभियान

इस अभियान के दौरान 46 मंत्रालयों, विभागों और संगठनों से संबंधित कुल 1891 पारिवारिक पेंशन से जुड़ी शिकायतें सामने आई हैं। इनमें से अधिकांश शिकायतें रक्षा पेंशनभोगियों, रेलवे पेंशनभोगियों और गृह मंत्रालय के अधीन CAPF पेंशनभोगियों से जुड़ी हैं। बैंक से जुड़ी शिकायतों की संख्या भी काफी है।

कर्मियों, सार्वजनिक शिकायतों और पेंशन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला विभाग, डीओपीपीडब्ल्यू, संबंधित मंत्रालयों, विभागों और संगठनों की निगरानी करेगा और उन्हें मिशन मोड में शिकायतों के निवारण के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगा। यह अभियान उन पेंशनभोगियों के लिए बड़ी राहत है जो लंबे समय से अपनी शिकायतों का समाधान पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। डीओपीपीडब्ल्यू की निगरानी और सहायता से इन शिकायतों का तेज़ी से निवारण होने की उम्मीद है।

यह भी देखें ECHS लाभार्थियों के लिए बड़ी राहत: दवाओं और रेफरल में हुई आसानी

ECHS लाभार्थियों के लिए बड़ी राहत: दवाओं और रेफरल में हुई आसानी

Leave a Comment