सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों की बल्ले-बल्ले, DA में 25% की बढ़ोतरी, जानिए नए वेतन का कैलकुलेशन

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) में 4% की वृद्धि की है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनधारकों को बड़ी राहत मिलेगी। इससे अन्य भत्तों में भी वृद्धि होगी, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारकों की बल्ले-बल्ले, DA में 25% की बढ़ोतरी, जानिए नए वेतन का कैलकुलेशन
Salary of government employees and pensioners

केंद्र सरकार ने हाल ही में अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance – DA) में 4% की वृद्धि की घोषणा की है। इस निर्णय से न केवल महंगाई भत्ता बढ़ेगा, बल्कि कई अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी होगी। इस फैसले के बाद राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए इसे लागू करेंगी, जिससे सभी को पर्याप्त लाभ मिलेगा।

DA बढ़ने के साथ अन्य भत्तों में भी वृद्धि

महंगाई भत्ता (DA) बढ़ने के साथ-साथ, सरकार ने अन्य कई भत्तों को भी बढ़ाने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के इस कदम के बाद, राज्य सरकारें भी धीरे-धीरे इसे अपने राज्यों में लागू करेंगी। इससे राज्य सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारकों की पेंशन में भी बढ़ोतरी होगी।

सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू

सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार, जब महंगाई भत्ता 50% तक पहुंच जाएगा, तो इसे मूल वेतन में जोड़ दिया जाएगा। इसके साथ ही कई अन्य भत्तों में भी वृद्धि की जाएगी। इस सिफारिश को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है, और जैसे ही DA 50% तक पहुंचेगा, इसे कर्मचारियों के बेसिक पे में शामिल कर दिया जाएगा।

भत्तों में वृद्धि का लाभ

मूल वेतन में वृद्धि के साथ, कर्मचारियों के भत्तों में भी वृद्धि होगी। उदाहरण के लिए, मकान किराया भत्ता (HRA), बच्चों की शिक्षा भत्ता, और बच्चों की देखभाल के लिए विशेष भत्ता बढ़ जाएगा। इसके साथ-साथ हॉस्टल सब्सिडी भी मिलेगी। ट्रांसफर की स्थिति में DA मिलेगा और ग्रेच्युटी की सीमा भी बढ़ जाएगी। इसके अलावा, वाहन के लिए माइलेज भत्ता और ड्रेस भत्ता भी बढ़ेगा।

यह भी देखें बरसात का मौसम और बिजली कटौती का डर? Solar Generator है आपके लिए एकदम सही

बरसात का मौसम और बिजली कटौती का डर? Solar Generator है आपके लिए एकदम सही

वेतन का नया कैलकुलेशन

उदाहरण के तौर पर, केंद्र सरकार के एक कर्मचारी को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार मकान किराया भत्ता (HRA) प्रदान किया जा रहा है। HRA का अनुपात X, Y और Z श्रेणी के शहरों के लिए क्रमशः 24%, 16% और 8% है। जैसे ही महंगाई भत्ता 25% तक पहुंचता है, HRA रिवाइज होकर क्रमशः 27%, 18% और 9% हो जाएगा। इसी प्रकार से जब महंगाई भत्ता 50% तक पहुंचेगा, तो HRA X श्रेणी के शहरों में 30%, Y श्रेणी के शहरों में 20%, और Z श्रेणी के शहरों में 10% हो जाएगा।

अन्य भत्तों में 25% की वृद्धि

सातवें वेतन आयोग के अनुसार, जब महंगाई भत्ता 50% तक पहुंचेगा, तो बच्चों के शिक्षा भत्ते में 25% की वृद्धि होगी। उदाहरण के लिए, यदि वर्तमान में किसी कर्मचारी को 2250 रुपए शिक्षा भत्ते के रूप में मिलते हैं, तो वह बढ़कर 2850 रुपए हो जाएगा। इसके साथ ही बच्चों की देखभाल भत्ता, ग्रेच्युटी सीमा, ड्रेस भत्ता, और दैनिक भत्ता में भी 25% की वृद्धि होगी।

यह सभी भत्ते महंगाई भत्ता (DA) से जुड़े हुए हैं। जैसे-जैसे DA में बढ़ोतरी होगी, वैसे-वैसे बाकी भत्तों में भी बढ़ोतरी होगी। इससे सभी कर्मचारियों और पेंशनधारकों को काफी लाभ होगा और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

यह भी देखें राहुल गांधी बने नेता प्रतिपक्ष: जानिए उनकी जिम्मेदारियां और सैलरी

राहुल गांधी बने नेता प्रतिपक्ष: जानिए उनकी जिम्मेदारियां और सैलरी

Leave a Comment