High Paying Jobs in India: 4 Lakh तक सैलरी पाने वाले 4 Best Career Options

4 लाख तक की कमाई का सपना पूरा करें! ये हैं भारत के हाई-पेइंग करियर विकल्प जिनके लिए आपको न ही लाखों रुपये खर्च करने होंगे और न ही सालों पढ़ाई करनी होगी!

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

High Paying Jobs in India: 4 Lakh तक सैलरी पाने वाले 4 Best Career Options
High Paying Jobs in India

अगर क्या आप उच्च वेतन वाले क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं? यदि हाँ, तो यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर है. युवाओं के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि ग्रेजुएशन के बाद कई आकर्षक करियर विकल्प उपलब्ध हैं। सिविल सेवा परीक्षा या पोस्ट ग्रेजुएशन तक सीमित रहने की बजाय, आप इन उच्च-वेतन वाली नौकरियों पर भी विचार कर सकते हैं। यहां हम आपके लिए चार ऐसे क्षेत्र लेकर आए हैं जहां न केवल आपको अच्छी सैलरी मिलेगी, बल्कि आपके करियर की ग्रोथ भी सुनिश्चित होगी।

1- पायलट

एविएशन सेक्टर ने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त वृद्धि की है। एक पायलट की सैलरी शुरुआती दौर में लगभग 9 लाख रुपये प्रति वर्ष से शुरू होती है और अनुभव बढ़ने के साथ ही यह 70 लाख रुपये तक पहुंच सकती है। पायलट बनने के लिए आपको 12वीं कक्षा में मैथेमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप DGCA की वेबसाइट पर जाकर और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2- बिजनेस एनालिस्ट

यह क्षेत्र उन लोगों के लिए उत्तम है जिन्हें वित्त और व्यवसाय के संचालन में दिलचस्पी है। एक बिजनेस एनालिस्ट की सैलरी शुरुआत में 6 लाख रुपये प्रति वर्ष हो सकती है जो कि अनुभव बढ़ने पर 40 लाख रुपये तक जा सकती है। इस क्षेत्र में बिजनेस ऑपरेशन, शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड एंड सेल्स के बारे में गहरी समझ जरूरी है। आप एनएसई और बीएसई की वेबसाइट्स से इस क्षेत्र से संबंधित पाठ्यक्रमों की जानकारी ले सकते हैं।

3- AI/ML इंजीनियर

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तकनीकी उन्नति के अग्रदूत हैं। इस क्षेत्र में एक अनुभवी इंजीनियर की सैलरी 45 लाख रुपये प्रति वर्ष तक हो सकती है। इस क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों जैसे Google और Amazon में करियर के लिए आपको बीटेक की डिग्री के साथ-साथ AI में विशेषज्ञता होनी चाहिए।

यह भी देखें राहुल गांधी बनें 'शैडो प्राइम मिनिस्टर', मिलेंगी कैबिनेट मंत्री स्तर की सुविधाएं

राहुल गांधी बनें 'शैडो प्राइम मिनिस्टर', मिलेंगी कैबिनेट मंत्री स्तर की सुविधाएं

4- सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की सैलरी सालाना 32 लाख रुपये तक की सैलरी मिल सकती है। बता दें, सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट की मांग मार्केट में बहुत ज्यादा है। इस सेक्टर में करियर बनाने के लिए उम्मीदवार के पास कंप्यूटर साइंस या संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इस पद के लिए Microsoft या Adobe जैसी कंपनियों में अवसर तलाश सकते हैं।

यदि आप भी इनमें से किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आज ही आवश्यक योग्यताओं और कौशलों की तैयारी शुरू कर दें। इससे आपके करियर में नई उड़ान भरने का रास्ता खुल सकता है।

यह भी देखें आप मिडिल क्लास हैं या अपर मिडिल क्लास? जानिए, कैसे होता है ये डिसाइड

आप मिडिल क्लास हैं या अपर मिडिल क्लास? जानिए, कैसे होता है ये डिसाइड

Leave a Comment