CGHS लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, अब आपके गांव-शहर में होगा CGHS Wellness Centre, मांग पर लगी मुहर!

पेंशनभोगी संगठनों ने केंद्र सरकार से CGHS Wellness Centre की संख्या बढ़ाने की मांग की है, जिससे पेंशनभोगियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें। सरकार ने 21 नए स्थानों पर सेंटर खोलने का आश्वासन दिया, जिसमें जम्मू में एक नया सेंटर खोला गया है।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

CGHS लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, अब आपके गांव-शहर में होगा CGHS Wellness Centre, मांग पर लगी मुहर!

पेंशनभोगी संगठनों ने केंद्र सरकार से जगह-जगह पर CGHS Wellness Centre खोलने की मांग की थी। इसके जवाब में सरकार ने 21 नए स्थानों पर सेंटर खोलने का आश्वासन दिया, जिसमें जम्मू के त्रिकुटा नगर में एक नया सेंटर खुल चुका है।

CGHS Wellness Centre की कमी

भारत पेंशनभोगी समाज ने लुधियाना में CGHS Wellness Centre की अनुपस्थिति पर चिंता जताई है। केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों और उपक्रमों के पेंशनभोगी इस क्षेत्र में CGHS सेवाओं से वंचित महसूस कर रहे हैं, जिससे वे अलग-थलग पड़ जाते हैं।

लाभार्थियों को होती है वित्तीय परेशानियाँ

लुधियाना में सूचीबद्ध अस्पतालों की कमी के कारण पेंशनभोगियों को चिकित्सा सेवाओं के लिए जालंधर या चंडीगढ़ जाना पड़ता है। इससे न केवल असुविधा होती है बल्कि वित्तीय परेशानियाँ भी बढ़ती हैं।

यह भी देखें तमिलनाडु सरकार ने स्कूलों में छात्रों के लिए नए नियम लागू करने का फैसला किया

तमिलनाडु सरकार ने स्कूलों में छात्रों के लिए नए नियम लागू करने का फैसला किया

पेंशनभोगियों को अच्छी सुविधा पाने का हक़

संविधान के अनुसार, प्रत्येक सेवानिवृत्त कर्मचारी को अपनी और अपने परिवार की चिकित्सा के लिए प्रतिष्ठित अस्पताल में उपचार कराने का मौलिक अधिकार है। लुधियाना में CGHS Wellness Centre की कमी से यह अधिकार बाधित हो रहा है।

लुधियाना में CGHS Wellness Centre खोलने की मांग

भारत पेंशनभोगी समाज ने मांग की है कि लुधियाना में CGHS Wellness Centre खोला जाए। यह न केवल पेंशनभोगियों की तत्काल जरूरतों को पूरा करेगा बल्कि उन्हें उनके अधिकारों के अनुसार उपचार प्राप्त करने में भी सक्षम बनाएगा। नए प्रस्तावित स्थानों की सूची में लुधियाना को शामिल किया जाए ताकि पेंशनभोगियों को आसानी से सुविधाएं मिल सकें।

यह भी देखें 1 जुलाई से होने वाले ये 5 बड़े बदलाव, सीधा जेब पर होगा असर

1 जुलाई से होने वाले ये 5 बड़े बदलाव, सीधा जेब पर होगा असर

Leave a Comment