Electricity Smart Meter update: अब हर महीने बिजली बिल भरने की ज़रूरत नहीं

बिजली विभाग ने स्मार्ट मीटर लगाने की घोषणा की है, जिससे हर महीने बिजली बिल भरने की जरूरत नहीं होगी। उपभोक्ता रिचार्ज करके बिजली का उपयोग कर सकेंगे। गरीब परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

Electricity Smart Meter update: अब हर महीने बिजली बिल भरने की ज़रूरत नहीं
Electricity Smart Meter update

बिजली विभाग ने लोगों की जिंदगी को आसान बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब आपको हर महीने बिजली बिल भरने की जरूरत नहीं होगी। इसके बजाय, आप जब चाहें बिजली का रिचार्ज कर सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बदलाव के बाद लोगों को बहुत राहत मिलेगी।

अक्सर देखा गया है कि कई लोग अपने घर में 1000 से 500 यूनिट बिजली का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन महीने के अंत में उन्हें 20,000 से 25,000 रुपये का भारी भरकम बिल थमा दिया जाता है। इस नई सुविधा से आप लोगों को इस समस्या से निजात मिलेगी। पूरी जानकारी इस लेख के माध्यम से नीचे दी गई है।

बिजली विभाग का बड़ा बदलाव

बिजली विभाग अब हर घर में स्मार्ट मीटर लगाने जा रहा है। इन स्मार्ट मीटरों में 4G सिम का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे डेटा ट्रांसफर तेजी से होगा और सभी काम आसानी से हो सकेंगे। पहले 2G सिम का उपयोग किया जाता था, जो धीमा चलता था और बैलेंस की जानकारी नहीं दे पाता था। स्मार्ट मीटर लगने के बाद शहर और गांवों में बिजली मीटर से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

हर महीने नहीं आएगा बिजली बिल, जानें कैसे

सभी घरों में स्मार्ट मीटर लगने के बाद, जिस तरह से आप अपने मोबाइल में रिचार्ज करते हैं, उसी तरह आप अपने स्मार्ट मीटर में भी रिचार्ज कर सकेंगे। अगर आप रिचार्ज करेंगे तो आपके घर में बिजली आएगी, और अगर आपका रिचार्ज समाप्त हो जाएगा तो आपके घर की बिजली कट जाएगी। दोबारा रिचार्ज करने पर फिर से बिजली आ जाएगी। इस सुविधा से लोगों को हर महीने बिजली बिल भरने की चिंता नहीं रहेगी। अब आप जितनी बिजली का इस्तेमाल करेंगे, उतना ही रिचार्ज करेंगे।

जीनस कंपनी लगाएगी 4G स्मार्ट मीटर

जीनस कंपनी को शहर के सभी बिजली उपभोक्ताओं के घरों में और परिसरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम दिया गया है। इसके अलावा, बिजली चोरी रोकने के लिए अमार्ड सर्विस केबल भी लगाई जाएगी। खंभे से मीटर तक ऐसा केबल लगाया जाएगा कि यदि कोई इस केबल में कटिया मारेगा तो कटिया फुंक जाएगी, जिससे बिजली चोरी नहीं हो सकेगी।

यह भी देखें Anti Paper Leak Law: भारत में पेपर लीक को रोकने का नया कानून

Anti Paper Leak Law: भारत में पेपर लीक को रोकने का नया कानून

स्मार्ट मीटर के फायदे

स्मार्ट मीटर लगने के बाद आपको हर महीने रिचार्ज करना होगा। जितना रिचार्ज करेंगे, उतनी बिजली का उपयोग कर सकेंगे। बैलेंस खत्म होने पर बिजली कट जाएगी। जिस तरह से मोबाइल में रिचार्ज की वैलिडिटी खत्म होने पर इंटरनेट और कॉलिंग बंद हो जाती है, उसी तरह स्मार्ट मीटर में भी यह सुविधा होगी। अब कोई भी बिजली मीटर रीडिंग के लिए आपके घर नहीं आएगा। आप खुद रिचार्ज करेंगे और बिजली अपने अनुसार इस्तेमाल करेंगे।

मुफ्त में बिजली का लाभ

दिल्ली सरकार ने बीपीएल और गरीब परिवारों के लिए 300 यूनिट तक बिजली बिल माफ करने का ऐलान किया है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को राहत मिलेगी। उन्हें वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा और उनके 300 यूनिट तक के बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे। इससे गरीब परिवारों को बहुत राहत मिलेगी।

स्मार्ट मीटर की पूरी जानकारी और आवेदन के लिए आप बिजली विभाग की वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां से आपको स्मार्ट मीटर लगाने, रिचार्ज करने, और सरकार की नई योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी।

यह भी देखें खुशखबरी, 2016 से पहले के इन पेंशनधारकों की बढ़ेगी पेंशन, पेंशन में संशोधन का आदेश जारी, बढ़कर इतनी मिलेगी

खुशखबरी, 2016 से पहले के इन पेंशनधारकों की बढ़ेगी पेंशन, पेंशन में संशोधन का आदेश जारी, बढ़कर इतनी मिलेगी

Leave a Comment