बुजुर्गों को अब हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन, नहीं होगी जेब खर्च की दिक्कत, जानें अभी

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

बुजुर्गों को अब हर महीना मिलेगी इतने हजार रुपये पेंशन, नहीं होगी जेब खर्च की दिक्कत, जानें अभी

बुजुर्गों की आर्थिक सुरक्षा और जेब खर्च के लिए सरकार ने वृद्धजन पेंशन योजना, अंत्योदय योजना सहित कई बेहतरीन योजनाएं शुरू की हैं। अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार की तरफ से बुजुर्गों के लिए कई लाभकारी स्कीम चलाई जा रही हैं, जिनसे आप भी लाभ उठा सकते हैं।

पीएम किसान मानधन योजना

केंद्र सरकार ने बुजुर्गों के आर्थिक भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) शुरू की है। इस योजना के तहत हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन दी जाएगी। यदि आप हर महीने पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस योजना में जल्द से जल्द शामिल हो जाएं।

योजना का लाभ लेने के लिए ये हैं शर्तें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, निवेश की कुछ महत्वपूर्ण शर्तें भी हैं। यदि आप 20 साल की उम्र में योजना से जुड़ते हैं, तो आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना होगा। अगर आप 30 वर्ष की उम्र में शामिल होते हैं, तो हर महीने 110 रुपये का निवेश करना होगा। और 40 साल की आयु में जुड़ने पर हर महीने 220 रुपये का निवेश करना होगा।

पेंशन का लाभ

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़कर और सभी शर्तों को पूरा करने के बाद, आपको 60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। यह पेंशन आपके आर्थिक भविष्य को सुरक्षित बनाएगी और आपको किसी भी प्रकार की वित्तीय चिंता से मुक्त करेगी।

यह भी देखें EPS 95 पेंशन: 7500 रुपये मासिक पेंशन, डीए और चिकित्सा लाभ खबरों को लेकर NDA सरकार ने लिया बड़ा फैसला

EPS 95 पेंशन: 7500 रुपये मासिक पेंशन, डीए और चिकित्सा लाभ खबरों को लेकर NDA सरकार ने लिया बड़ा फैसला

योजना से जुड़ने का तरीका

योजना से जुड़ने के लिए आपको अपनी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) पर जाना होगा। वहां पर आपको अपनी आधार कार्ड (Aadhaar Card) और बैंक खाता (Bank Account) की जानकारी प्रदान करनी होगी। इसके बाद, आपको एक फॉर्म भरना होगा और जमा करना होगा।

पीएम किसान मानधन योजना बुजुर्गों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जिससे वे अपने बुढ़ापे के वर्षों में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग है, तो आज ही इस योजना में उनका नामांकन करवाएं।

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए और योजना से जुड़ने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं।

यह भी देखें EPFO खाते में आने वाला है ब्याज का पैसा, जानिए कैसे करें चेक

EPFO खाते में आने वाला है ब्याज का पैसा, जानिए कैसे करें चेक

Leave a Comment