प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0: एक करोड़ गरीब परिवारों के लिए नए घरों का सपना होगा पूरा

84 लाख से अधिक गरीब परिवारों को मिले उनके सपनों के घर! प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत शहरी क्षेत्रों में गरीब परिवारों को घर उपलब्ध कराने में शानदार प्रगति हुई है।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0: एक करोड़ गरीब परिवारों के लिए नए घरों का सपना होगा पूरा
Pradhan Mantri Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0: आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी 2.0 की शुरुआत के लिए तैयार है। प्रधानमंत्री आवास योजना 2.0! 2015 से चली आ रही इस योजना ने पिछले 9 वर्षों में गरीब परिवारों को घर मुहैया कराने में अहम भूमिका निभाई है। अब जल प्रबंधन में समुदायों को शामिल करने और स्मार्ट सिटी मिशन में अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करने के साथ यह योजना और भी मजबूत बनने जा रही है।

महिला सशक्तिकरण और जल प्रबंधन

मंत्रालय की अडिशनल सेक्रेटरी डी. थारा ने बताया कि अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) में महिलाओं के स्वयं-सहायता समूह की भागीदारी को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस मिशन के तहत महिलाओं को ट्रेनिंग देकर उन्हें वाटर ट्रीटमेंट प्लांट भेजा जा रहा है और जल परीक्षण सुविधाओं की कार्यप्रणाली के बारे में बताया जा रहा है। इससे महिलाएं जल इंफ्रास्ट्रक्चर को समझने और उसमें सुधार लाने में सक्षम हो रही हैं।

स्टूडेंट्स की भागीदारी

स्टूडेंट्स को भी इस मिशन के साथ जोड़ा जा रहा है। उन्हें I Card देकर वाटर कनेक्शन चेक करने, जलाशयों का स्टेटस जांचने समेत जल इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कई प्रोजेक्ट दिए जा रहे हैं। इससे कंपनी की रिपोर्ट भी वेरिफाई हो जाती है। अभी तक महिलाओं के 350 सेल्फ हेल्प ग्रुप को वॉटर सेक्टर से जोड़ा जा चुका है और कई शहरों में इस मिशन के बाद पानी की समस्या दूर हो गई है।

पिछले 9 वर्षों में हासिल की गई उपलब्धियां

आवास मंत्रालय के डीजी- मीडिया राजीव जैन ने बताया कि पिछले 9 वर्षों में शहरी क्षेत्र में निवेश में काफी इजाफा हुआ है। आवास में निजी क्षेत्र के निवेश में भी काफी बढ़ोतरी देखी गई है। परिवार की महिला मुखिया या संयुक्त स्वामित्व पर आवास उपलब्ध कराकर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा दिया गया है।

यह भी देखें ATM से पैसे निकालते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

ATM से पैसे निकालते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो होगा नुकसान

PMAY 2.0 में क्या होगा खास?

आवास योजना 2.0 में एक करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया है और मॉडर्न तकनीक पर ध्यान दिया जा रहा है। आवासीय योजनाओं के तहत पिछले 10 साल के दौरान पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ मकान बनकर तैयार हो चुके हैं। इसके अलावा, आवास की जरूरतों को पूरा करने के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को मकान के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करने का फैसला लिया गया है।

गरीब नागरिकों को मिलेगा फायदा

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत शहरी क्षेत्रों में गरीब परिवारों को घर मुहैया कराने में बड़ी सफलता हासिल हुई है। योजना के तहत अब तक 114 लाख से अधिक घरों का निर्माण किया जा चुका है और 84 लाख घर लाभार्थियों को सौंपे जा चुके हैं।

योजना की मुख्य उपलब्धियां

  • योजना के तहत अब तक 118.63 लाख शहरी आवासों को मंजूरी दी गई है इनमें से 114.00 लाख आवासों का निर्माण पूरा हो चुका है।
  • 84 लाख आवासों को लाभार्थियों को सौंप दिया गया है।
  • 90% से अधिक घर महिलाओं के नाम पर हैं, जो महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • योजना को दिसंबर 2025 तक बढ़ा दिया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।
  • पीएम आवास योजना 2.0 में आधुनिक तकनीक का उपयोग कर मकानों को बनाया जाएगा, जो टिकाऊ और आपदा प्रतिरोधी होंगे।
  • पिछले 10 वर्षों में, आवासीय योजनाओं के तहत कुल 4.21 करोड़ मकानों का निर्माण किया गया है।
  • आवास की जरूरतों को पूरा करने के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को मकान बनाने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।

यह योजना उन लोगों के लिए एक वरदान है जो अपना खुद का घर चाहते हैं। यदि आप इस योजना के लिए पात्र हैं, तो आज ही आवेदन करें और अपना सपना पूरा करें.

यह भी देखें EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों को अब मिलेगी 7000 रुपये से ज्यादा पेंशन

EPFO UPDATE: पीएफ कर्मचारियों को अब मिलेगी 7000 रुपये से ज्यादा पेंशन

Leave a Comment