IND vs ENG Weather: भारत-इंग्लैंड मैच में हुई बारिश तो किसे होगा फायदा? जानें

भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 विश्व कप 2024 के सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश का साया मंडरा रहा है। गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाने वाला यह मैच स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर होगा। अगर बारिश के कारण मैच रद्द हो जाता है, तो भारत फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगा।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

IND vs ENG Weather: भारत-इंग्लैंड मैच में हुई बारिश तो किसे होगा फायदा? जानें

टी20 विश्व कप 2024 में भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही है, जबकि इंग्लैंड को ग्रुप स्टेज और सुपर-8 में एक-एक हार का सामना करना पड़ा है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर और इंग्लैंड ने अमेरिका को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई है।

पिछली हार का बदला लेने उतरेगा भारत

सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से शुरू होगा। भारत की नजरें इंग्लैंड से पिछली हार का बदला लेने पर होंगी। टी20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था। अब रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम अपनी पिछली गलतियों से सीखते हुए इंग्लैंड को मात देने की कोशिश करेगी।

मौसम रिपोर्ट क्या कहती है?

गयाना में खेले जाने वाले इस मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 70 प्रतिशत बारिश की संभावना है और तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मैच के दिन बारिश और आंधी-तूफान की भी संभावना है, जिससे मैच बाधित हो सकता है। अगर बारिश के कारण मैच रद्द हो जाता है, तो भारतीय टीम को ग्रुप स्टेज और सुपर-8 में सभी मैच जीतने का फायदा मिलेगा और वे फाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएंगे।

पिच रिपोर्ट

प्रोविडेंस स्टेडियम की पिच को कम स्कोर वाला और स्पिन के अनुकूल माना जाता है। यह पिच तेज गेंदबाजों से ज्यादा स्पिनरों के लिए मददगार होती है और बल्लेबाजों को बड़े रन बनाने में काफी संघर्ष करना पड़ता है। इसलिए, दोनों टीमों के स्पिन गेंदबाजों का प्रदर्शन इस मैच में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

टी20 विश्व कप में भारत-इंग्लैंड की टक्कर

भारत और इंग्लैंड टी20 क्रिकेट में 23 बार आमने-सामने हुए हैं, जिसमें भारत ने 12 और इंग्लैंड ने 11 मैच जीते हैं। टी20 विश्व कप में दोनों टीमें चार बार भिड़ीं हैं, जिसमें दोनों ने दो-दो मैच जीते हैं।

संभावित प्लेइंग 11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह।

इंग्लैंड: फिल सॉल्ट, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉप्ली।

Leave a Comment