केंद्र सरकार का पेंशनधारकों और CGHS लाभार्थियों के लिए खास तोहफा

केंद्र सरकार ने पेंशनधारकों और CGHS लाभार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब पटना AIIMS में उन्हें कैशलेस उपचार की सुविधा मिलेगी। CGHS कार्ड धारकों के लिए यह समझौता पाँच वर्षों के लिए प्रभावी रहेगा, जिसमें कई नई सुविधाएँ शामिल हैं।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

केंद्र सरकार का पेंशनधारकों और CGHS लाभार्थियों के लिए खास तोहफा
Good news for CGHS beneficiaries and pensioners

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल में पेंशनधारकों और CGHS लाभार्थियों के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। 100 दिनों की योजना के अंतर्गत, पारिवारिक पेंशनभोगियों की समस्याओं का निराकरण करने के साथ ही, CGHS लाभार्थियों और पेंशनधारकों को भी खुशखबरी मिली है।

CGHS और पटना AIIMS के बीच हुआ समझौता

भारत के राष्ट्रपति की अनुशंसा पर, केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) और पटना AIIMS के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता हुआ है। इस समझौते के अनुसार, अब CGHS लाभार्थियों को पटना AIIMS में कई नई सुविधाएँ मिलेंगी।

कैशलेस उपचार की सुविधा

CGHS लाभार्थियों और अन्य पात्र लाभार्थियों को अब पटना AIIMS में OPD, जांच, और इनडोर इलाज के लिए कैशलेस उपचार की सुविधा मिलेगी। CGHS से सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पतालों में जो उनकी वार्ड पात्रता है, उसी के अनुसार वे पटना AIIMS में इनडोर ट्रीटमेंट के लिए पात्र होंगे।

वार्ड दरें

वार्डदर
सामान्य वार्ड₹1500
अर्ध-निजी वार्ड₹3000
निजी वार्ड₹4500

कैसे मिलेगा लाभ?

पटना AIIMS में इलाज कराने के लिए CGHS लाभार्थियों के पास वैध CGHS कार्ड होना चाहिए। कार्ड दिखाने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा, एक विशेष हेल्प डेस्क और एकाउंट सिस्टम भी बनाया जाएगा, जहां CGHS लाभार्थी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

इम्प्लांट्स और दवाईयां

AIIMS पटना, जो Implants प्रदान करेगा, वही लाभार्थियों को लेना होगा। लाभार्थियों को उनकी पसंद के विशेष इम्प्लांट्स चुनने का विकल्प नहीं होगा। OPD उपचार के दौरान या डिस्चार्ज होने पर डॉक्टर द्वारा लिखी गई दवाइयां CGHS लाभार्थी स्वयं या उनके परिजन CGHS Wellness Centre से कलेक्ट करेंगे।

यह भी देखें EPS 95 पेंशन विवाद: क्या EPFO को मिलेगा सरकार का साथ, जानिए नई अपडेट

EPS 95 पेंशन विवाद: क्या EPFO को मिलेगा सरकार का साथ, जानिए नई अपडेट

बिल भुगतान की प्रक्रिया

OPD उपचार के दौरान पेंशनभोगियों या लाभार्थियों का जो भी बिल बनेगा, उसका भुगतान CGHS द्वारा किया जाएगा। AIIMS बिल को CGHS के पास भेजेगा और CGHS इसका भुगतान करेगा।

समझौते की अवधि

यह समझौता पाँच वर्षों की अवधि के लिए प्रभावी रहेगा। इस समझौते की दो प्रतियां बनाई गई हैं – एक प्रति CGHS के पास रहेगी और दूसरी प्रति AIIMS के पास।

केंद्र सरकार का यह कदम पेंशनधारकों और CGHS लाभार्थियों के लिए एक बड़ा राहत है। पटना AIIMS में कैशलेस उपचार की सुविधा के साथ, उन्हें बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा। यह समझौता न केवल स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाएगा, बल्कि उनकी गुणवत्ता में भी सुधार करेगा।

यह भी देखें बड़ी खुशखबरी! पेंशनभोगियों के लिए बजट में 8 बड़े तोहफ़े, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

बड़ी खुशखबरी! पेंशनभोगियों के लिए बजट में 8 बड़े तोहफ़े, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

Leave a Comment