1 करोड़ कर्मचारियों की खुशी का पल, 18 महीने के DA एरियर का प्रस्ताव पर लगी मुहर, मिलेंगे 2,30,000 रू

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने महंगाई भत्ते (डीए) के एरियर के भुगतान का प्रस्ताव मंजूर किया है, जिससे उनकी सैलरी में बड़ी वृद्धि होने की संभावना है। इससे उन्हें आर्थिक राहत मिलेगी और उनकी स्थिति स्थिर होगी।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

1 करोड़ कर्मचारियों की खुशी का पल, 18 महीने के DA एरियर का प्रस्ताव पर लगी मुहर, मिलेंगे 2,30,000 रू
Approval of proposal for 18 months DA arrears

DA एरियर: एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। लंबे समय से रुके हुए 18 महीने के महंगाई भत्ते (डीए) एरियर का प्रस्ताव सरकार के सामने रखा गया है। यह प्रस्ताव स्वीकार होने पर कर्मचारियों को बड़ी आर्थिक राहत मिलेगी।

सितंबर में डीए बढ़ोतरी की उम्मीद

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि की आस जल्द ही पूरी हो सकती है। अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर 2024 में उन्हें डीए में बढ़ोतरी मिल सकती है, जिससे उनकी तनख्वाह में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।वर्तमान में, कर्मचारियों को 50% डीए मिल रहा है। जुलाई 2024 से, डीए की गणना शून्य से शुरू होगी और इसे मूल वेतन में शामिल कर दिया जाएगा। इसका मतलब है कि कर्मचारियों को भारी वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा।

उदाहरण के लिए, यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन ₹8,000 है, तो उन्हें वर्तमान में ₹4,000 डीए मिलता है। डीए में वृद्धि के बाद, उनका कुल वेतन ₹17,000 (₹8,000 मूल वेतन + ₹9,000 डीए) हो जाएगा। यह वृद्धि कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत होगी, खासकर बढ़ती महंगाई के दौर में।

राज्य सरकारों का क्या रुख है?

राजस्थान सरकार ने हाल ही में अपने कर्मचारियों को 18 महीने के लंबित डीए एरियर का भुगतान करने का निर्णय लिया है, जिससे वहां के कर्मचारियों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

केंद्र सरकार की प्रतिक्रिया

भारतीय रक्षा कर्मचारी संघ के महासचिव, मुकेश सिंह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से अपील की है कि वे 18 महीने के डीए एरियर का भुगतान जल्द से जल्द करें। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे महामारी के दौरान आर्थिक समस्याओं के कारण इन किस्तों को रोका गया था।

यह भी देखें खुशखबरी, 2016 से पहले के इन पेंशनधारकों की बढ़ेगी पेंशन, पेंशन में संशोधन का आदेश जारी, बढ़कर इतनी मिलेगी

खुशखबरी, 2016 से पहले के इन पेंशनधारकों की बढ़ेगी पेंशन, पेंशन में संशोधन का आदेश जारी, बढ़कर इतनी मिलेगी

प्रधानमंत्री को पत्र

राष्ट्रीय परिषद जेसीएम के सचिव, मिश्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों के मुद्दों की ओर ध्यान देना उनका कर्तव्य है। अगर सरकार इस प्रस्ताव को स्वीकार करती है, तो यह कर्मचारियों को एक बड़ी राशि प्रदान करेगी।

अगला क्या होगा?

जुलाई में पेश होने वाले बजट में महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि हो सकती है, जिससे कर्मचारियों को अपनी बेसिक सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इसके अलावा, फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी हो सकती है, जो वेतन में और इजाफा करेगी।

यह समय केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए एक नई उम्मीद और स्थिरता का संकेत है। अगर आप भी केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं, तो आपके लिए यह खबर बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है।

केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते के एरियर के भुगतान का प्रस्ताव रखा है, जो कर्मचारियों को आर्थिक राहत देगा। इसके अलावा, बजट में महंगाई भत्ते में वृद्धि और फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी से उनकी बेसिक सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।

यह भी देखें Retirement Age Hike: कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, रिटायरमेंट की आयु बढ़ाने की तैयारी

Retirement Age Hike: कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, रिटायरमेंट की आयु बढ़ाने की तैयारी

Leave a Comment