Agniveer Yojana: अग्निवीरों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, 4 साल की नौकरी के बाद मिलेंगे ये बड़े फायदे

अग्निवीर योजना में सुधार की संभावनाएं युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकती हैं। सेवा अवधि बढ़ाने और ट्रेनिंग की समय सीमा को पुनः निर्धारित करने पर विचार किया जा रहा है।

Photo of author

Written byManju Chamoli

Published on

Agniveer Yojana: अग्निवीरों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, 4 साल की नौकरी के बाद मिलेंगे ये बड़े फायदे
Agniveer Yojana

अग्निवीर योजना को लेकर देशभर में उठ रहे सवालों के बीच अब केंद्र सरकार इसमें बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रही है। पहले Indian army में सैनिकों की भर्ती को लेकर युवाओं में बड़ा उत्साह रहता था, क्योंकि 16 साल की नौकरी के साथ कई बड़ी सुविधाएं मिलती थीं। लेकिन जब से केंद्र सरकार ने अग्निवीर योजना की शुरुआत की है, तभी से देश के युवा इसका विरोध कर रहे हैं। Agniveer Yojana के तहत भर्ती हुआ जवान केवल 4 साल की सेवा दे सकता है, जिसके बाद उसका भविष्य अनिश्चित रहता है।

विरोध के कारण

युवाओं के विरोध की मुख्य वजह यह है कि चार साल की सेवा के बाद उन्हें स्थायी रोजगार की कोई गारंटी नहीं मिलती। लोकसभा चुनाव के दौरान भी तमाम राजनीतिक पार्टियों ने इस योजना को केंद्र बिंदु बनाकर मोदी सरकार पर बड़े हमले किए थे। अब चर्चा है कि केंद्र सरकार इसमें कुछ बड़े बदलाव करने की तैयारी कर रही है। हालांकि, आधिकारिक रूप से अभी कुछ नहीं कहा गया है।

योजना में संभावित बदलाव

जब से 18वीं लोकसभा में NDA की सरकार बनी है, तब से इस योजना में बदलाव की मांग हो रही है। NDA में शामिल कई राजनीतिक दल ऑन कैमरा भी अग्निवीर योजना में सुधार की बात कह चुके हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पहले भर्ती होने वाले युवाओं में केवल 25% को ही सेवा में बने रहने का प्रावधान था, जिसे बढ़ाकर अब 60-70% तक किया जा सकता है।

विशेष बलों सहित तकनीकी और विशेषज्ञ सैनिकों के लिए यह सीमा 75% करने का प्लान बन रहा है। पहले ट्रेनिंग की समय सीमा 34 से 42 सप्ताह थी, लेकिन अग्निवीर योजना आने पर इसे 24 सप्ताह कर दिया गया। सेना को इससे अच्छा फीडबैक नहीं मिला, और अब उम्मीद है कि ट्रेनिंग पीरियड को फिर से बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा रिटायरमेंट की अवधि 4 साल के बजाय 7 वर्ष करने पर भी विचार किया जा रहा है.

यह भी देखें क्या 12% तक बढ़ सकती है PPF की ब्याज दर? जानिए ताज़ा अपडेट

क्या 12% तक बढ़ सकती है PPF की ब्याज दर? जानिए ताज़ा अपडेट

कितने अग्निवीर होंगे भर्ती?

सेना में करीब 40 हजार अग्निवीरों का प्रशिक्षण दो बैच में पूरा हो चुका है। तीसरे बैच की ट्रेनिंग का काम नवंबर 2023 में पूरा हुआ था। नौसेना में 7,385 अग्निवीरों के तीन बैच की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। एयरफोर्स में भी 4,955 अग्निवीरों की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार साल 2026 तक करीब 1.75 लाख अग्निवीरों की भर्ती पूरी हो सकती है।

क्या हो सकता है अग्निवीर योजना में सुधार?

  1. सेवा की अवधि 4 साल से बढ़ाकर 7 साल की जा सकती है।
  2. ट्रेनिंग की समय सीमा को 24 सप्ताह से बढ़ाकर 34-42 सप्ताह किया जा सकता है।
  3. पहले 25% सैनिकों को सेवा में बने रहने की अनुमति थी, जिसे 60-70% किया जा सकता है।
  4. तकनीकी और विशेषज्ञ सैनिकों के लिए सेवा में बने रहने की सीमा 75% की जा सकती है।

निष्कर्ष

अग्निवीर योजना में संभावित बदलाव युवाओं के भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकते हैं। सरकार को चाहिए कि वह युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द इन बदलावों को लागू करे।

अधिक जानकारी के लिए आप सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यह भी देखें पीएम खाते में कब तक आएगा ब्याज का पैसा ? EPFO ने दी नई जानकारी

पीएम खाते में कब तक आएगा ब्याज का पैसा ? EPFO ने दी नई जानकारी

Leave a Comment